गुरुवार, 25 अगस्त 2016

न्याय पाने के लिए अन्याय से लड़ने की प्रेरणा मिलती है,भारत के इस धार्मिक ग्रंथ से इसलिए  अँगरेज़ भी इस ग्रन्थ के विरुद्ध थे,,,,,,,,,,,,,,,अंग्रेज  ने हि मुझे  बताया ,?  

डी. के. शर्मा  सुंदरनगर रायपुर 


दोस्तों वर्ष 2001 की बात है मै बैतूल जिला में पदस्थ था , कार्यालय पहुंच कर अपने चैम्बर में बैठा  ही था की कुछ देर बाद दो  भगवा वस्त्र पहने अंग्रेज  मेरे कमरे में अनुमति लेकर प्रवेश किये। उनके हाथ में बहुत ही सुन्दर कवर पेज वाले भगवत गीता की किताब थी। सादर अभिवादन के बाद मेरे हाथ में उन्होंने उसे  देखने के लिए दी।  देख उलट पुलट करने के  बाद मैंने उन्हें वापस कर दी । 
 ,खरीदेंगे आप ?
मैंने कहा नही।
 पसंद नही आई आपको,,,?उन्होंने कहा।
 वे बहुत ही अच्छा हिंदी बोल रहे थे। 
मैंने कहा देखिये सर  हमारे बुजुर्गो का मानना है की महाभारत की स्टोरी या गीता को घर में रखने से झगड़ा, या घर में कलह होता है ,इसलिए इसे मै खरीदना चाह कर भी खरीद नही पाउँगा। यदि आप चाहे तो इतनी कीमत का भुगतान आपकी संस्था को कर देता हु। नो सर। एक मिनट क्या आप हमारी बात सुनना पसंद करेंगे। विनम्रता पूर्वक उन्होंने कहा .....
 जी हा बोलिए।
 सर हमारे अँगरेज़ भाई ईस्ट इंडिया कंपनी के नाम पर आपके देश में राज़ करते रहे है। वे नही चाहते है की आप लोगो के मन में किसी भी तरह की विद्रोह या उन्हें हटाने की दिशा में मास्टर स्ट्रैटजी बनाने की प्रेरणा मिले। इसलिए उन्होंने और उनके लोगो ने इस तरह की भ्रान्ति फैला रखी थी ,जिसे लोग आज भी ढो रहे है।न्याय पाने के लिए अन्याय से लड़ने की प्रेरणा मिलती है।   जीवन और करियर में सफलता पाने के लिए भारत के इस धार्मिक ग्रंथ से बहुत कुछ सीखा जा सकता है.  उदहारण स्वरुप आप स्वयं देखे की सफलता पाने के 6 टिप्स इस ग्रन्थ महाभारत सीखें सफलता पाने के 6 टिप्स इस ग्रन्थ से मिलते है। देखिये आप :-
1. बुरी संगत हमेशा नुकसान दायक: हम सब ने महाभारत पढ़कर या सीरियल देखकर जरूर यह सोचा होगा कि शकुनी की सलाह ने कौरवों की जिंदगी नर्क बना दी और उनका सब कुछ बर्बाद कर दिया अच्छी सलाह से भी उनका भला भी तो हो सकता था. शकुनी के माध्यम से स्टूडेंट के लिए यह सीख है कि वो हमेशा ऐसे लोगों से बचे जो अच्छे व्यवहार वाले नहीं होते हैं.
2. बिना शर्तों के साथ रहने वाले दोस्त होते हैं अच्छे: भगवान कृष्ण ने पांडवों का साथ हर मुश्किल वक्त में देकर यह साबित कर दिया था कि दोस्त वही अच्छे होते हैं जो किसी भी परिस्थिति में आपके साथ रहते हैं. दोस्ती में शर्तों के लिए कोई जगह नहीं है, इसलिए किसी को भी ऐसे ही दोस्त अपने आस-पास रखने चाहिए जो हर मुश्किल परिस्थिति में उनका साथ दे सकता हो.
3. जिदंगी में हर वक्त सीखते रहना: महाभारत का सबसे बड़ा योद्धा अर्जुन ने ना केवल अपने गुरू से सीख लिया बल्कि वह अपने अनुभवों से हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहे. यह सीख हर स्टूडेंट के लिए जरूरी है. स्टूडेंट को शिक्षक के अलावे अपनी गलतियों और असफलताओं से हमेशा सीखना चाहिए.
4. अधूरे ज्ञान मतलब खतरे की घंटी: महाभारत में अभिमन्यू अपनी वीरता के लिए जाना जाता है लेकिन चक्रव्यूह भेदने के उनके अधूरे ज्ञान ने उन्हें मौत के मुंह में ढकेल दिया. व्यक्ति को हमेशा यह याद रखना चाहिए कि वह जो भी नॉलेज पाए उसे पूरा पाएं ना कि अधूरा, यह आपको कई बार परेशानी में डाल सकता है.
5. सफलता पाने के लिए जुनूनी होना जरूरी: महाभारत के एकलव्य से ज्यादा जुनूनी हमें शायद ही कहीं और मिले. एकलव्य से हमें यह सीखना चाहिए कि सफलता उसी को मिलेगी जो जुनूनी होगा. स्टूडेंट के लिए एकलव्य एक अच्छा उदाहरण है.
6. मास्टर स्ट्रैटजी: किसी भी जीत के लिए एक अच्छा रण  निती बनाना आवश्यक है ,अगर पांडवों के पास भगवान कृष्ण की मास्टर स्ट्रैटजी ना होती तो शायद ही पांडव युद्ध में जीत पाते. इसलिए किसी भी सफलता को प्राप्त करने के लिए स्ट्रैटजी बनानी आवश्यक है.
मैंने उस पुस्तक को उनके तर्कों को सुनकर खरीद लिया। और जिसे की मैंने काफी सम्हाल कर आज भी रखा हुआ हु।
और उनमे से बहुत सी बातें आज भी के परिवेश में उतनी ही कारगर है। हरे रामा हरे कृष्णा के धुन में नाचते गाते  और अन्य अंग्रेजो के साथ जाकर वो भी मिल गए।
 आपको अच्छा लगे तो कमेंट जरूर कीजियेगा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें